राॅबर्ट वाड्रा पर जमीन  की खरीद- फरोख्त के 18 मामले दर्ज

राॅबर्ट वाड्रा पर जमीन की खरीद- फरोख्त के 18 मामले दर्ज

Posted by

 

रॉबर्ट वाड्रा पर जमीन की खरीद-फरोख्त के 18 मामले हो चुके हैं दर्ज

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की ओर से बीकानेर जिले में खरीदी गई जमीन की जांच को लेकर शुक्रवार को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी बीकानेर पहुंचे। उन्होंने इस संबंध में दर्ज 18 मामलों की नकल लेने के साथ ही कोलायत न्यायालय के कुछ अधिवक्ताओं से बातचीत भी की। बताया जाता है कि नकल लेने के बाद वे वापस लौट गए। रॉबर्ट वाड्रा ने बीकानेर जिले में करीब 275 बीघा जमीन अपनी कम्पनी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी फर्म के नाम से खरीदी थी।

 

कोलायत और महाजन क्षेत्र में करीब 14 सौ बीघा जमीन को औने-पौने दामों में बेचने का मामला प्रकाश में आने के बाद राज्य सरकार ने इस प्रकरण को गंभीरता से लिया और इसमें लिफ्त अधिकारियों व संबंधित हलका पटवारी के खिलाफ मामले भी दर्ज करवाए। इतना ही नहीं, जमीन से जुड़े दस्तावेजों को जब्त करने के साथ उनकी खरीद-फरोख्त भी निरस्त कर दी। बाद में राज्य सरकार ने इस प्रकरण की सीबीआई से जांच करवाने की अनुशंसा करते हुए केन्द्र सरकार को पत्र लिखा था। 30 अगस्त को सीबीआई ने इस पूरे मामले को अपने हाथों में लेते हुए एक सितम्बर से जांच शुरू कर दी।

 

सूचनाएं एकत्र की
बताया जाता है कि शुक्रवार को सीबीआई टीम में शामिल अधिकारी पहले जिला पुलिस अधीक्षक से मिलने के बाद कोलायत थाने पहुंचे। वहां उन्होंने प्रकरण को लेकर सूचनाओं का संकलन किया। फिर वे कोलायत न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की नकल लेने के बाद वापस जोधपुरलौट गए। बताया जाता है कि सीबीआई टीम में तीन उच्चाधिकारी शामिल थे।

 

गजनेर थाने में 16 मामले
पूरे प्रकरण में दर्ज 18 मामलों में से 16 मामले गजनेर थाने में दर्ज हैं। वहीं दो मामले कोलायत थाने में दर्ज करवाए गए थे। पहला मामला 26 अगस्त, 2014 को गजनेर थाने में दर्ज करवाया गया था। इसी दिन दो मामले कोलायत थाने में भी दर्ज हुए। ज्ञात हो कि इससे पूर्व प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी वाड्रा और उनकी कम्पनी के नाम समन जारी कर आरोपों के बारे में जवाब तलब