गुजरात चुनाव:  कांग्रेस ने दिया दलित- पिछड़े -आदिवासी नेताओ मौका

गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने दिया दलित- पिछड़े -आदिवासी नेताओ मौका

Posted by

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन आज 14 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की तथा दो सीटों को अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दिया है। पार्टी ने वडगाम से निर्दलीय के रूप में लड़ रहे दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को समर्थन की घोषणा की है। कांग्रेस ने अपने चार निवर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया है जबकि ओबीसी नेता अल्पेश जाला (अल्पेश ठाकोर के नाम से लोकप्रिय) को राधनपुर सीट से उतारा है।

 

चौथी एवं अंतिम सूची में पार्टी ने 14 नामों की घोषणा की है।पार्टी ने कल देर रात 76 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की थी।राधनपुर सीट पर ठाकोर समुदाय का गढ़ है तथा वर्तमान में भाजपा के पास यह सीट है। अल्पेश कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में हाल में पार्टी में शामिल हुए थे। कांग्रेस ने बनासकांठा की वडगाम (सुरक्षित) सीट से अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है और इस सीट पर जिग्नेश मेवाणी का समर्थन किया है।

 

कांग्रेस पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल, मेवाणी और ठाकोर सहित सामुदायिक नेताओं को अपने साथ लेकर चलने का प्रयास कर रही है ताकि भाजपा को चुनाव में मात दी जा सके। भाजपा गुजरात में दो से अधिक दशक से सत्ता में है। इसके अलावा मांजलपुर सीट से उसने पुरवेश बोरेला की जगह चिराग जवेरी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

 

कांग्रेस ने मोरवाहदफ (सुरक्षित) और वागोडिया सीट को भारतीय ट्राइबल पार्टी के लिए छोड़ दिया है जो कांग्रेस की सहयोगी पार्टी है। इस पार्टी का नेतृत्व जदयू के पूर्व विधायक छोटूभाई वसावा कर रहे हैं।कांग्रेस ने वसावा की नवगठित पार्टी के साथ सीट बंटवारे का करार किया है जिसके तहत उसके लिए पांच सीटें छोड़ी गयी हैं। वसावा की पार्टी के उम्मीदवार झगडिया, दीदीपाडा, मंगरोल, मोरवा, हदफ और वाघोडिया से चुनाव लड़ेंगे।

 

कांग्रेस ने इससे पहले अपने 86 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। पार्टी राज्य में दो दशक से अधिक समय से सत्ता से बाहर है। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए नौ एवं 14 दिसंबर को मतदान होगा तथा मतगणना 18 दिसंबर को होगी।सौराष्ट्र एवं दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए पहले चरण में तथा मध्य एवं उत्तरी गुजरात की शेष 93 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा।