गुजरात चुनाव : पीएम मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट,  बाहर आकर स्याही वाली उंगली भी दिखाई

गुजरात चुनाव : पीएम मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट, बाहर आकर स्याही वाली उंगली भी दिखाई

Posted by

गुजरात चुनाव LIVE: दूसरे चरण में पीएम मोदी ने लाइन में लगकर वोट डाला बाहर आकर स्याही वाली उंगली भी दि खाई. पीएम मोदी के देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी, लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए.वोट डालने से पहले पीएम मोदी ने भाई के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. बता दें कि राणित में पीएम मोदी के भाई का घर है. पीएम के वोट कार्ड पर भाई के घर का ही पता लिखा हुआ है.वोटिंग के लिए आम जनता की तरह लाइन में लगे पीएम मोदी

 

वोटिंग से पहले आज सुबह पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए गुजरात की जनता से रिकॉर्ड मतों में वोटिंग करने की अपील की है. वहीं राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ”गुजरात में नवसर्जन की शुरुआत हो चुकी है. आपका एक एक वोट लोकतंत्र की नींव को सुदृढ़ और सशक्त बनाएगा. गुजरात की जनता से अपील है कि गुजरात के उज्जवल भविष्य के लिए अधिक से अधिक वोट करें.”

12 बजे तक 39% वोटिंग

आज जिन 14 जिलों में आज वोटिंग होनी है उनमें बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवली, गांधीनगर, अहमदाबाद, खेडा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, आणंद, वडोदार और छोटा उदेपुर है. उत्तरी और मध्य गुजरात के 14 जिलों के 93 विधानसभा क्षेत्रों में आज दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है. दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है जो शाम 5 बजे तक चलेगी. यहां 25,558 मतदात केन्द्रों पर कुल 851 उम्मीदवारों का चुनावी भविष्य तय होगा. इनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं.

LIVE UPDATES:

शुरुआती दो घंटों में गुजरात में सिर्फ 10 फीसदी मतदान ही हुआ है. अधिकारियों का कहना है कि दिन बढ़ने के साथ-साथ मतदाताओं की संख्या में इजाफा होगा.

अहमदाबाद के वेजलपुर में वोट डालने पहुंचे अरूण जेटली और कहा, ”गुजरात ने पिछले कई सालों से विकास यात्रा में प्रगति की है. गुजरात की जनता बहुत अधिक संख्या में बाहर वोट डालने के लिए और इस विकास यात्रा को कायम रखे.”

जनता से अपील करते हुए हार्दिक पटेल ने कहा- अपने अधिकार और अहंकारियों के खिलाफ वोट डालें. जनता की ताकत क्या है वो दिखाइए.

वोट डालने से पहले हार्दिक पटेल ने एबीपी न्यूज़ से कहा- ये तय है कि बीजेपी हार रही है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के नारंगपुरा में वोट डालने के बाद कहा- बड़े उत्साहपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. आप भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के उत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. पूरे देश और दुनिया में गुजरात के विकास मॉडल की प्रशंसा होती है. इस क्रम को बरकरार रखने के लिए गुजरात की जनता को भारी संख्या में मतदान करना चाहिए.

गुजरात में दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने डाला वोट

पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने भी डाला वोट, कहा- बीजेपी की जीत तय हैं.

हीराबेन ने वोट डालने के बाद कहा- भगवान गुजरात का भला करे.

14 जिलों में आज वोटिंग –

आज जिन 14 जिलों में आज वोटिंग होनी है उनमें बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवली, गांधीनगर, अहमदाबाद, खेडा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, आणंद, वडोदार और छोटा उदेपुर है. सबसे रोचक मुकाबला अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित झालोद विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिलेगा जहां सिर्फ दो उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं. दूसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा 34 उम्मीदवार मेहसाणा सीट पर हैं.

 

इस चरण में 2,22,96,867 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,15,47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,07,48,977 है.

अल्पेश ठाकोर  मैदान में-

आज की चुनावी जंग के प्रमुख उम्मीदवारों में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं जो मेहसाणा से चुनाव लड़ रहे हैं और कांग्रेस के जीवाभाई पटेल उनके प्रतिद्वंद्वी हैं. कांग्रेस से जुड़े अल्पेश ठाकोर राधनपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं. उन्हें बीजेपी के लाविंगजी ठाकोर चुनौती दे रहे हैं. वडगाम (एससी) एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है जहां बीजेपी के विजय चक्रवर्ती के खिलाफ कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय जिग्नेश मेवानी चुनाव मैदान में हैं.

कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र रहे मणिनगर से कांग्रेस ने विदेश में शिक्षा प्राप्त श्वेता ब्रह्मभट्ट को बीजेपी के वर्तमान विधायक सुरेश पटेल के खिलाफ मैदान में उतारा है. मोदी ने 2014 में इस सीट को खाली कर दिया था.

मतदाताओं की संख्या के लिहाज से सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र लिमखेड़ा है. इस सीट पर कुल 1,87,245 मतदाता हैं, जबकि 3,52,316 मतदाताओं के साथ घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है. क्षेत्रफल के मुताबिक सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र दरियापुर(6 वर्ग किलोमीटर) और सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र राधनपुर(2,544 वर्ग किलोमीटर) है.गुजरात में पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर को हुआ जिसमें 66.75 फीसदी मतदान हुआ था. बता दें कि 2012 के गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं. चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे.