एक जनवरी से इन फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

एक जनवरी से इन फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

Posted by

नई दिल्ली। साल 2016 के खत्म होते ही कई स्मार्टफोन में व्हाट्सएप भी बंद हो जाएगा। एक जनवरी 2017 से कुछ एंड्रॉयड, iPhone, विंडोज और कई दूसरे फोन यूजर्स व्हाट्सएप नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे। आपको बता दें कि व्हाट्सएप जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद किया जाएगा उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं।

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग (blog.whatsapp.com) पर लिखा है कि हम लगातार व्हाट्सएप को नए फीचर्स के साथ अपडेट करते आ रहे हैं। पुराने वर्जन के स्मार्टफोन में अब व्हाट्सएप काम नहीं करेगा। इसीलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर वॉट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं। इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी।

Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा एप्पल के iOS 6 पर भी व्हाट्सएप अपनी सर्विस बंद करने जा रहा है। जो यूजर्स इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम के स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, वो 31 दिसंबर, 2016 के बाद वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे।

दुनिया भर में बात-चीत और चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर WhatsApp पहले से ज्यादा हैवी और हाईटेक फीचर्स वाला कंप्लीट चैटिंग-कनेक्टिंग ऐप बन चुका है। इसके BETA वर्जन में फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल, वीडियो कॉलिंग समेत कई ऐसे फीचर्स आ चुके हैं जो यूजर्स के काफी काम आ रहे हैं। हालांकि, ये वर्जन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम और कम कॉन्फिग्रेशन वाले स्मार्टफोन पर अपडेट नहीं होगा।