दिल्ली: सरकार क्या कर रही हैं- एक और स्वच्छता कर्मचारी की सीवर मे मौत, महीने भर में 10 कर्मचारी की मौत हो चुकी

दिल्ली: सरकार क्या कर रही हैं- एक और स्वच्छता कर्मचारी की सीवर मे मौत, महीने भर में 10 कर्मचारी की मौत हो चुकी

Posted by

दिल्ली में एक और स्वच्छता कर्मचारी का निधन, जबकि सफाई एक सीवर अधिनियम के लिए सरकार क्या कर रही हैं ?  सुरक्षात्मक गियर के बिना दिल्ली में अस्पताल में एक सीवर की सफाई करते समय एक स्वच्छता कर्मचारी के निधन के बाद उचित सुरक्षा और गियर की कमी एक बार फिर घातक साबित हुआ है।

 

ऋषि पाल और उनके तीन दोस्त बिशन, किरण पाल और सुमित, रविवार को दोपहर को सीवर की सफाई के लिए एक निजी ठेकेदार द्वारा काम पर रखा गया था। कथित तौर पर 45 वर्षीय को नौकरी के लिए 650 रुपये का वादा किया गया था, जो कि उनके सामान्य रोज़ मजदूरी से काफी अधिक है।

 

पाल किसी सुरक्षात्मक गियर या सीढ़ी के बिना रस्सी का इस्तेमाल करते हुए अस्पताल के गेट नंबर 2 के पास एक पार्क में एक सीवर के अंदर गया था जबकि अन्य खड़े थे।

 

“सीवर लाइन जहरीली गैस से भर गई थी सेकंड के भीतर, पाल बेहोश हो गया और हमारे आवाज का जवाब नहीं दिया। बिसेन और किरण अंदर गये लेकिन वे बेहोश हो गए। हमने फिर स्थानीय लोगों की मदद ली और उन्हें बाहर लाया, “एक अन्य निर्माण कार्यकर्ता सुमित ने पत्रकारों से कहा तीन लोगों को तुरंत लोक नायक अस्पताल ले जाया गया, जहां पाल को मृत घोषित कर दिया गया था।