शहीदों के बलिदानों को भुलाया नहीं जा सकता- कांग्रेस नेता सुदीप सुरजेवाला

शहीदों के बलिदानों को भुलाया नहीं जा सकता- कांग्रेस नेता सुदीप सुरजेवाला

Posted by

कैथल, 26 दिसम्बर 2017
शहीदों की चिताओं पर लगेगें हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा ये शब्द आज माता गेट स्थित शहीद उधम सिंह पार्क में शहीद उधम सिंह की जयंती मनाते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुदीप सुरजेवाला ने कहे। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुदीप सुरजेवाला व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहीद उधम सिंह की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर व लड्डू बांटकर जन्मजयन्ती दिवस मनाया।

सुदीप सुरजेवाला ने कहा कि भारतभूमि ऐसे शूरवीर पुरूषों एवं उच्च आचरण रखने वाले महापुरूषों से भरी पड़ी है जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। ऐसे ही एक शूरवीर क्रांतिकारी थे शहीद ऊधमसिंह। जिन्होंने अपना सारा जीवन देशसेवा में लगा दिया और अंत में कुर्बानी देकर शहीद हो गये। 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में जो खून की होली अंग्रेजों ने खेली थी उसका बदला इस शूरवीर ने उन्हीं अंग्रेजों के देश में जाकर लिया था।

अगर देखा जाए तो इस जहान में :-
कोई धनवान बनने के लिए धन पर मिटे, कोई बनकर भंवरा गुलबदन पर मिटे। मिटने वाले तो मिटते रहे दोस्तों, पर अमर वो हुए जो वतन पर मिटे। खुशी-खुशी फांसी के फंदे को चूमने वाला यह महान नायक ऊधमसिंह शारीरिक तौर पर भले ही इस दुनिया में नहीं रहा किंतु वह अनेक भारतीयों के दिलों का बादशाह बन और जीवन भर के लिए अपना नाम अमर कर गया।

सुरजेवाला ने कहा कि शहीदों के त्याग एवं बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी नहीं भुला सकता। इन रणबाकुरों एवं शहीदों ने देश के लिए जो बलिदान दिया है, उससे आने वाली पीढि़यों को हमेशा प्रेरणा मिलती रहेगी। भावी पीढ़ी में देश भक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की भावना को प्रबल करने के उद्देश्य से ही विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला के सौजन्य से कपिस्थल कैथल की पवित्र धरा के माता गेट के नज़दीक शहीद ऊधमसिंह जी की भव्य प्रतिमा के साथ साथ ऊधान पार्क बनाया गया है ठीक इसी तर्ज पर अलग अलग चौंको व चौराहों पर भी आजादी के महानायकों व अलग अलग धर्मों ,जाति व सम्प्रदायों में महान विभूतियों की प्रतिमा, स्मारक, पार्क, स्कूल, धर्मशालाएं व संग्रहालय बनाएँ गए हैं ताकि इन प्रतिमाओं के माध्यम से मौजूदा व आने वाली पीढ़ी को भविष्य में अपने जीवन को ज्ञान रूपी प्रकाशमय जीवन महसूस हो सके और उन दृश्यों के माध्यम से इन महान महापुरुषों व विभूतियों की जीवनी को अपने जीवन में अपनाने का दृढ़ संकल्प लिया जा सकें।

कांग्रेसी नेता सुदीप सुरजेवाला ने कहा कि ऐसे महान शूरवीरों के जीवन से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन को निस्वार्थ भाव से दीन दयाल लोगों की सेवा करते हुए सार्थक बनाने के साथ साथ आपसी भाईचारे को बढावा देना चाहिए।