सब बंगाल की और देखते रह गए और हिंसा भड़की उत्तरप्रदेश में

सब बंगाल की और देखते रह गए और हिंसा भड़की उत्तरप्रदेश में

Posted by

बाराबंकी।

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और मोहर्रम एक साथ होने पर पूरे देश में सबकी नजर बंगाल पर टिकी थी। बंगाल की मुख्यमंत्रीी ममता बनर्जी ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी ताकि कोई हिंसा न भड़के। बंगाल में दुर्गा पुजा विसर्जन और मोहर्रम पर राजनीति जोरों पर थी की और इसी बीच खबर उत्तर प्रदेश के कानपुर के बाद से आई हैं कि बाराबंकी में विसर्जन और मोहर्रम पर जुलूस निकालने के दौरान कई जगहों पर आगजनी, मारपीट और पथराव की घटना हुई। इसके बाद कई क्षेत्रों में तनाव व्याप्त हो गया है। बताया जाता है कि इन घटनाओं में चार लोग घायल हो गए हैं। वहीं, देर शाम तक यहां आगजनी हुई।

अहमदपुर में आगजनी के बाद पूरा इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है। किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए पूरे क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। वहीं आगजनी और विवाद के बाद क्षेत्र में तनाव व्याप्त है। लोग दहशत में हैं। पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

भारी पुलिस एवं पीएसी बल तैनात जानकारी के मुताबिक मोहम्मदपुर खाला थाना इलाके में बेलहरा क्षेत्र के कई गांवों में विराजित करीब एक दर्जन से अधिक मां दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान सुरजनपुर, भटवा मऊ, मुहारी, कछुआहन पुरवा की मूर्ति को जिला प्रशासन द्वारा मुख्य मार्ग पर बैरिकेटिंग कर रोक लगा दी गई, जिससे लोग आक्रोशित हो गए। इससे खफा ग्रामीणों ने चौराहे पर चक्काजाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। सूचना मिलने के बाद मौके पर भारी पुलिस एवं पीएसी बल तैनात कर दिया गया है।

पूरे इलाके में जबरदस्त तनाव मसौली के अमदहा गांव में मोहर्रम की ताजिया निकालने को लेकर पेड़ की डाल काटने पर रविवार को तनाव व्याप्त हो गया। मौके पर भारी पुलिस फोर्स व पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है। ये घटनाएं प्रशासन के लिए चिंता का विषय बनी ही थी कि रविवार शाम जैदपुर थाने के अहमदपुर गांव में बवाल हो गया। प्रतिमा विसर्जित करने के बाद ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार महिलाएं और पुरुष आ रहे थे। इस दौरान महिलाओं पर असामाजिक तत्वों ने पत्थर फेंके जिससे बवाल हो गया। गुस्साए लोगों ने अहमदपुर के पास देवकली गांव के निकट गुमटियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस मौके पर हालात को काबू करने में लगी है। पूरे इलाके में जबरदस्त तनाव है।