कांग्रेस पार्टी से निकाले जा सकते हैं अय्यर

कांग्रेस पार्टी से निकाले जा सकते हैं अय्यर

Posted by

ई दिल्ली.गुजरात असेंबली इलेक्शन के दौरान प्रधानमंत्री को ‘नीच’ कहने के बाद कांग्रेस से सस्पेंड किए गए मणिशंकर अय्यर को पार्टी से निकाला भी जा सकता है। इसके संकेत पार्टी के सीनियर लीडर वी. हनुमंथा राव ने मंगलवार को दिए। राव अय्यर के सोमवार को कराची में दिए गए बयान से खफा हैं। इस बयान में अय्यर ने कहा था कि वो ‘पाकिस्तान से इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि उन्हें भारत से प्यार है।’ राव ने कहा- गुजरात चुनाव में अय्यर के बयान से हमें बहुत नुकसान हुआ, अब कर्नाटक में यही हो सकता है।

पार्टी से निकाले जा सकते हैं अय्यर

– न्यूज एजेंसी से बातचीत में राव ने अय्यर के सोमवार को पाकिस्तान के कराची में दिए गए बयान की आलोचना की। अय्यर ने वहां एक ‘लिटरेचर फेस्ट’ में कहा था कि वो पाकिस्तान से इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि उन्हें भारत से प्यार है। राव ने इस बयान का जिक्र किया। कहा- अय्यर को पार्टी से बर्खास्त से किया जा सकता है।
– बता दें कि गुजरात चुनाव में मोदी को ‘नीच’ बताने के बाद कांग्रेस ने अय्यर को सस्पेंड कर दिया था। हालांकि, उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया था।

बेवकूफी वाले बयान दे रहे हैं अय्यर

– हनुमंथ राव ने कहा- अय्यर को ऐसे बयान देने से बचना चाहिए जो कर्नाटक असेंबली इलेक्शन के दौरान पार्टी की उम्मीदों पर असर डाल सकते हों।
– इस सीनियर कांग्रेस लीडर ने आगे कहा- अय्यर के साथ इन दिनों कुछ गड़बड़ चल रहा है। पहले भी वो इसी तरह के गलत बयान दे चुके हैं। ये हमने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी देखा था। बाद में राहुल गांधी जी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था। क्योंकि, हमें वहां बहुत नुकसान हुआ था। लेकिन, अब भी वो यही कह रहे हैं कि वो पाकिस्तान से बहुत प्यार करते हैं। वो किस तरह के बेवकूफी वाले बयान दे रहे हैं?

पूरी पीढ़ी को नुकसान हो रहा है

– एक सवाल के जवाब में राव ने कहा- अय्यर पढ़े-लिखे आदमी हैं। फिर भी वो इस तरह की बेबुनियाद बातें करते हैं। उनकी वजह से पूरी पीढ़ी को नुकसान होता है। बेहतर होगा कि वो अब इस तरह की बयानबाजी बंद करें जिससे कांग्रेस के ज्यादातर वर्कर्स को तकलीफ होती हो।
– राव ने आगे कहा- अय्यर सिर्फ पब्लिसिटी पाने के लिए ऐसी बातें करते हैं। हम नहीं चाहते कि कर्नाटक में हमें ऐसे बयानों की वजह से नुकसान हो।

कराची में क्या कहा था अय्यर ने?

– सोमवार को अय्यर ने कराची लिटरेचर फेस्ट में कहा था- भारत और पाकिस्तान के मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत ही रास्ता है। मुझे गर्व है कि पाक ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुख है कि भारतीय नीति के तौर पर इसे नहीं अपनाया गया।
– अय्यर ने कहा था- दोनों देशों के बीच इंडिया-डायरेक्टेट टेररिज्म और कश्मीर अहम मसले हैं, जिन्हें सुलझाया जाना चाहिए। भारत और पाकिस्तान को उस पॉलिसी को अपनाना चाहिए, जिसे पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासन में बनाया गया था।

अय्यर ने PAK में दिया था मोदी को हटाने वाला बयान

– अय्यर ने 2015 में पाकिस्तान के ‘दुनिया टीवी’ को एक इंटरव्यू दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर पाकिस्तान को भारत से बाइलेट्रल बातचीत करनी है तो उसे पहले नरेंद्र मोदी सरकार को हटाना होगा और हमें (कांग्रेस को) लाना होगा।
– उन्होंने कहा था, “मोदी को हटाए बिना दोनों देशों की बातचीत मुमकिन नहीं है।’