गुजरात चुनाव के लिए ये हैं राहुल गांधी की रणनीति

गुजरात चुनाव के लिए ये हैं राहुल गांधी की रणनीति

Posted by

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी वहां लगातार दौरा कर रहे हैं. इस दौरान वह नए अंदाज में दिख रहे हैं. वह न सिर्फ मंदिर जा रहे हैं और आशीर्वाद मांग रहे हैं, बल्कि वन लाइनर से विरोधियों की चुटकी भी ले रहे हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक बड़ी लड़ाई लड़ने की ओर है. इसमें कांग्रेस एक राजनीतिक बहस की गुंजाइश तैयार करने की कोशिश कर रही है. ‘विकास पागल हो गया है’ अभियान इसका एक उदाहरण है. इसके एक ‘मीम’ के वायरल होने के बाद बीजेपी ने इसका काउंटर करते हुए ‘मैं विकास हूं, मैं गुजरात हूं’ अभियान चला दिया. ‘विकास पागल हो गया’ अभियान का प्रभाव इतना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने गुजरात दौरे में इसका जिक्र किया.

सॉफ्ट हिंदुत्व की राजनीति भी कांग्रेस की एक सोची-समझी रणनीति का ही हिस्सा है. अपने ‘नवसृजन गुजरात यात्रा’ के अंत तक राहुल गांधी ने प्रदेश के सभी प्रसिद्ध मंदिरों का दौरा किया. इस दौरान गौशाला में भी जाना उनके एजेंडा का ही हिस्सा था.

राहुल गांधी के गुजरात दौरे के दौरान एक और खास चीज ये देखने को मिली कि वह अपने भाषण और बातचीत से भीड़ को इंगेज करने की कोशिश करते दिखे. अपने रोड शो के दौरान कई जगह वह लोगों से सवाल पूछते देखे गए.

उदाहण के तौर पर देखें तो राहुल ने पूछा, क्या आप स्कूल और कॉलेज की बढ़ी हुई फीस का आसानी से भुगतान कर सकते हैं? क्या आपको सस्ती मेडिकल सुविधा मिलती है? क्या युवाओं को नौकरी मिल रही है? इस दौरान लोगों के ‘ना’ बोलने पर राहुल उनसे वोट की अपील करते दिखे.

एक खास सवाल जिसके बारे में राहुल अपनी हर मीटिंग और पड़ाव पर लोगों से पूछते दिखे वह है, ‘गुजरात में विकास को क्या हो गया है’. हालांकि, अब हर कोई इसका जवाब जानता है।