राहुल ने शुरू किया संगठन में बदलाव,  शर्मिष्ठा को दी नई जिम्मेदारी

राहुल ने शुरू किया संगठन में बदलाव, शर्मिष्ठा को दी नई जिम्मेदारी

Posted by

नई दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पद संभालने के बाद पार्टी में परिवर्तन शुरू कर दिया है. राहुल ने  दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शर्मिष्ठा मुख़र्जी के नाम को मंजूरी दे दी. अभी तक साई अनामिका कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कामकाज संभाल रही थीं. इसके अलावा त्रिपुरा महिला कांग्रेस का अध्यक्ष जैदामी त्रिपुरा को बनाया है.  राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही संकेत दिए थे कि आने वाले वक्त में पार्टी में वे बड़े परिवर्तन करेंगे. उसके बाद से माना जा रहा था कि राहुल पार्टी में छोटे स्तर से बड़े पद तक में बदलाव करेंगे. अब कांग्रेस-छत्तीसगढ़ में किए गए परिवर्तन को इसी दिशा में पहला कदम माना जा रहा है.पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पुत्री शर्मिष्ठा मुखर्जी अभी तक प्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता थीं. पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष बनाया है.

शनिवार को कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने शर्मिष्ठा का नियुक्ति पत्र जारी किया.द्विवेदी ने एक अन्य बयान में बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस समिति में भूपेश बघेल को अध्यक्ष तथा रामदयाल उइके एवं शिवकुमार दाहरिया को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा टीएल सिंहदेव को कांग्रेस विधानमंडल दल का अध्यक्ष एवं कवासी लकमा को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

छत्तीसगढ़ पीसीसी में बोधराम कंवर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय अनुशासन समिति तथा शैलेश नितिन त्रिवेदी की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय संवाद समिति तथा चरनदास महंत की अध्यक्षता में 33 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति का गठन किया गया है.द्विवेदी ने एक अन्य बयान में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने एक निर्णय किया है कि संगठन चुनाव के बाद सभी प्रदेश कांग्रेस समिति, क्षेत्रीय कांग्रेस समिति एवं प्रभागीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अपने पद पर बने रहेंगे बशर्ते उन्हें बदलने के लिए कोई निर्णय नहीं किया जाए।