समाजवादी पार्टी सांसद 19 मिनट का भाषण 15 घंटे में कर पाए पूरा  

समाजवादी पार्टी सांसद 19 मिनट का भाषण 15 घंटे में कर पाए पूरा  

Posted by
नई दिल्ली संसद की कार्यवाही के दौरान सांसद अपने क्षेत्र और जनता की समस्याओं को उठाते हैं। इसके लिए चेयर की तरफ से उन्हें बोलने के लिए निश्चित समय दिया जाता है। यही संसदीय परंपरा है, लेकिन अगर किसी सांसद को अपने 19 मिनट के भाषण को पूरा करने के लिए सदन में 15 घंटे का समय लगे तो?

राज्यसभा में समाजवादी पार्टी (SP) के सांसद नीरज शेखर के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। उन्हें अपने 19 मिनट का भाषण पूरा करने के लिए कुल 15 घंटे लगे क्योंकि राज्यसभा में सांसदों के विरोध के कारण सदन की कार्यवाही लगातार स्थगित होती रही थी।

गुरुवार को बजट सत्र के दौरान शेखर को बोलने की इजाजत दी गई। शुक्रवार को वह 12 बजे बोलने के लिए उठे, लेकिन कुछ मिनट बाद ही टीडीपी सदस्यों के विरोध के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

जब लंच के बाद फिर से सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो शेखर ने बोलना शुरू किया। लगातार सदन स्थगित होने से नाराज शेखर ने कहा कि वह गुरुवार से बोलने की कोशिश कर रहे हैं। यही नहीं उनकी पार्टी के लिए आवंटित समय को भी कम कर दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी को पकौड़ा बेचने के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए शेखर ने कहा कि पीएम एक ऐसे पिता के दर्द को नहीं समझ सकते हैं जो किसी तरह अपने बच्चे को पढ़ाता है।