अमेरिकी रिपोर्ट में दावा : हिन्दुत्व के एजेंडे को लेकर आगे बढ़ रही मोदी सरकार

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा : हिन्दुत्व के एजेंडे को लेकर आगे बढ़ रही मोदी सरकार

Posted by

नई दिल्ली । एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र की मोदी सरकार हिन्दुत्व के एजेंडे को लेकर आगे बढ़ रही है । इतना ही नहीं रिपोर्ट में दावा किया गया है कि धार्मिक तनाव जैसे अंदरूनी मामले दिक्‍कतें पैदा कर सकते है।

यूएस नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल द्वारा तैयार की गई द ग्लोबल रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था अगले पांच साल में तेजी से बढ़ेगी लेकिन यह भी कहा गया कि दुनिया यह भी देख रही है कि मोदी सरकार हिंदुत्‍व राष्‍ट्रवादियों से क‍िस तरह न‍िपटेगी।

नए शासन के लिए हर चाल साल में तैयार होने वाली इस रिपोर्ट में कहा गया कि चीन की अर्थव्‍यवस्‍था की गति धीमी रहेगी और तभी भारत की अर्थव्‍यस्‍था बढ़ेगी।

रिपोर्ट में उल्‍लेख किया गया है कि धार्मिक तनाव जैसे अंदरूनी मामले दिक्‍कतें पैदा कर सकते है। भाजपा के हिंदुत्‍व एजेंडे को भारत की नीतियों मे शामिल किया जा रहा है इससे भारत में तनाव बढ़ रहा है।

इस रिर्पोट में कहा गया कि भारत के सबसे बड़ा राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी सरकार की नीतिओं में हिंदुत्व को घुसेड़ रहा है, जिसकी वजह से मुस्लिम अल्पसंख्यकों से तनाव बढ़ रहा है। इसके साथ ही मुस्लिम बहुल पड़ोसी देशों पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भी तनाव बढ़ रहा है।

साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि कि आने वाले वर्षों में आतंकवाद की समस्या और ज्यादा बढ़ेगी। रिपोर्ट में भारत में ‘हिंसक हिंदुत्व’ और इसके साथ ही ‘उग्र ईसाई और इस्लाम’ का जिक्र किया गया था।